क्या वेजाइना में जलन और खुजली के इलाज के लिए हर घरेलू उपाय सुरक्षित है?

क्या वेजाइना में जलन और खुजली के इलाज के लिए हर घरेलू उपाय सुरक्षित है?

सेहतराग टीम

महिलाओं का अंग पुरुषों की अपेक्षा काफी कोमल और मुलायम होता है। वहीं महिलाओं में कई अंग ऐसे होते है जो अन्य अंगों से ज्यादा कोमल होते है। उन्हीं अंगों में एक है वजाइना। यह महिलाओं का सबसे कोमल और नाजुक अंग माना जाता है। वहीं इसकी देखभाल भी महिलाओं को ज्यादा करनी होती है नहीं तो इसमें कई तरह के रोग होने के चांस रहते है, जैसे वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन या वेजाइना इचिंग आदि समस्याएं होने लगतेी हैं। दरअसल वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन हमारे खानपान औऱ गीले व गंदे कपड़े पहनने से होता है। वहीं महिलाओं में वेजाइना इचिंग एक सामान्य समस्या मानी जाती है। क्योंकि पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई न रखना, ड्राईनेस, खराब या पुराने रेजर का इस्‍तेमाल, गीले और गंदे अंडरवियर को पहनने से भी वैजाइना में खुजली हो सकती है। ऐसे में दर्द, जलन और खुजली से निपटना आपके लिए काफी असहज और मुश्किल हो सकता है। इस इंफेक्‍शन और खुजली से निपटने के लिए आप कई घरेलू तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर घरेलू उपाय आपके लिए सुरक्षित हो, आइए यहां हम आपको 2 ऐसी चीजें बता रहे हैं, जिन्‍हें आप वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन या वेजाइना में खुजली होने पर उपयोग में न लाएं। 

पढ़ें- मां बनने के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने के 6 बड़े कारण

लहसुन

ऐसा माना जाता है कि वेजाइना में कच्चे लहसुन डालने से वेजाइनल बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद मिल सकती है और यह फंगस के विकास को रोक सकते हैं। लेकिन यह एक बहुत ही खतरनाक ट्रिक है, जो आपके लिए बिलकुल सुरक्षित नहीं है। कभी भूलकर भी इस नुस्‍खे को न आजमाएं, क्‍योंकि भले ही लहसुन में एंटिफंगल यौगिक होते हैं, जो फंगस को रोकने का काम कर सकते हैं, लेकिन वेजाइना के अंदर डालने पर नहीं, यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

नारियल तेल

वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन के इलाज के कई लोग नारियल तेल का इस्‍तेमाल भी करते हैं। हालांकि, यह कितना फायदेमंद है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह घरेलू उपाय वास्तव में फंगस के विकास को रोकने का काम करता है। नारियल के तेल में एंटी बैक्टिीरियल गुण होते हैं, जो यीस्‍ट इंफेक्‍शन में प्रभावी हो सकते हैं। इसलिए बिना डॉक्‍टर के सलाह के कुछ भी ऐसे उपायों को न अपनाएं, जो आपके लिए कोई गंभीर समस्‍या पैदा करें। 

दही

लहसुन के अलावा, दही एक और नुस्‍खा है, जिसे कि वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन या फिर वेजाइना में खुजली होने पर प्रभावी माना जाता है। कहा जाता है कि वैजाइना में दही लगाना फायदेमंद हो सकता है। जबकि इन बातों पर विश्‍वास करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है। कभी भी ऐसी बातों पर आंख बंद करके विश्‍वास न करें। भले ही वैजाइना यीस्‍ट इंफेक्‍शन में दही का सेवन  मददगार हो सकता है, न कि योनि में डालने पर।  दही में लैक्टोबैसिली होता है, जो स्वस्थ वैजाइनल बैक्टीरिया को आबाद करता है।

घरेलू नुस्‍खों के बजाय अपनाएं ये टिप्‍स 

  • आमतौर पर, दर्द और खुजली 3 से 4 दिनों कं अंदर दूर हो जाएगी। यदि आप चाहते हैं, ऐसा दोबारा न हो, तो आप सबसे पहले एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। इसके अलावा, आप यहाँ दिए गये टिप्‍स की मदद लें। 
  • पुराने रेजर को बदल एक नया रेजर इस्‍तेमाल में लाएं। 
  • सूती अंडरवियर पहनें, जिससे कि एयर पास हो सके। 
  • वेजाइना में साबुन के इस्‍तेमाल से बचें ओर कोशिश करें कि वेजाइना में ज्‍यादा खुशबूदार और कठोर साबुन का प्रयोग न करें।
  • खूब सारा पानी पिएं और तरल पदार्थों का सेवन करें। 
  • आप चाहें, तो शरीर को डिटॉक्‍स करने वाली होममेड ड्रिंक्‍स का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें-

PCOS की शिकार महिलाओं के लिए कुछ जरूरी जानकारी

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।